प्रधान मंत्री मुद्रा लोन 100000 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटर के कैसे लें।

Sahajjob.in

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन 100000 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटर के कैसे लें।pardhan mantri mudra lone.

हम में से बहुत से लोग अपना बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी से कर नहीं पाते।बैंक लोन देता जरूर है लेकिन उसमे भी एक लंबी प्रकिर्या से गुजरना पड़ता है। बैंक आपकी आर्थिक स्थिति और गारंटर दोनों देखता है तभी आपको लोन देता है इन के आभाव में आप लोन नहीं ले सकते और आपके सपने ,सपने ही रह जाते हैं। अगर आप के आगे भी यही समस्या है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

प्रधान मंत्री द्वारा चलाई गई मुद्रा लोन की स्कीम आपकी परेशानी को दूर कर सकती है। pardham mantri mudra loan इस scheme क़े तहत आप 100000 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटर के ले सकते हैं। तो समझ लेेते हैं क़ि ये योजना कया है और कैसे काम करती है।

मुद्रा लोन Mudra lone .

भारत सरकार ने 8 अप्रैल 2015 को विभिन्न गैर-कृषि लघु उद्योगों, शूक्ष्म उद्योगों और गैर-कॉरपोरेट उद्योगों आगे बढ़ाने के लिये उनकी आर्थिक मदत करने के लिये प्रधान मंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की। 
अगर आप अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं या पहले से शुरू किये गए उद्योग को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप इस scheme का फायदा उठा सकते है।इस योजना में आपको 50000 से 100000 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। मुद्रा लोन आप किसी भी NBFC,MFI,लघु वित्त बैंक,वारिणज्य बैंक से ले सकते हैं।
यह एक पुनर्वित्त संस्थान है जिसका गठन लोन देने के लियें ही किया गया। यह बहुत छोटे उद्योगों को वित्त पोषण करती है उनको आगे बढ़ाने में मदत करती है।स्वरोजगार के अवसर प्रदान करती है।

मुद्रा लोन के प्रकार.

मुद्रा लोन को तीन categories में बांटा जा सकता है।इनके आकर वा स्वभाव के कारण इनको अलग अलग नाम दिये गए हैं।जान लेते हैं वो क्या क्या हैं।

1. शिशु मुद्रा लोन shishu mudra lone.

शिशु मुद्रा लोन के तहत आपको 50,000 रुपये का लोन दिया जाता है। ये लोन  उन लोगो को दिया जाता है। जो लोग काम शुरू करना चाहते हैं अभी शुरू किया नहीं है।अपने काम से सम्बंधित मैटीरीअल,मशीन इत्यादि आपने लेना है।यानि अभी अपने अपने बिज़नेस को सेटअप करना है।तो आप इस लोन के लिये अप्लाई कर सकते हैं।आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ एक प्रोजेक्ट भी बना कर देना होगा।जिसमे आप बताएंगे क़ि आप कौन सा काम खोलना चाहते हैं ? उसके लियें मशीन,कच्चा माँल इत्यादि कहाँ से लाएंगे ? आपके बनाये हुए माल की खपत कहाँ होगी ? कितना फायदा होगा आदि। आपकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट जितनी अच्छी होगी लोन मिलने की पॉसिबिलिटी उतनी ज्यादा होगी।

2. किशोर मुद्रा लोन kishor mudra lone.

किशोर मुद्रा लोन के अंतर्गत आपको 50,001 से 500000 लाख तक का लोन दिया जाता है। ये उन लघु उद्योगों को दिया जाता है जो पहले से चल रहे हैं।और उन्हें आगे बढ़ाने के लियें पैसा चाहिए।इसके लिये आपको अपने पिछले कुछ वर्षो की बैलेंस शीट अगले आने वाले साल की अनुमानित बैलेन्स शीट चहिये होगी। साथ ही प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी लगनी होगी।

3. तरुण मुद्रा लोन Tarun mudra lone.

तरुण मुद्रा लोन के अंतर्गत 5 लाख से ज्यादा यानि 100000 लाख तक का लोन दिया जाता है।ये उन उद्योगों को दिया जाता है जो काफी अच्छे चल रहे हैं और भविष्य में वो और ज्यादा grow कर सकते हैं। इस लोन को लेने के लिये भी same किशोर योजना जैसे ही पेपर लगेगें।

मुद्रा लोन स्पेशल फीचर.

मुद्रा लोन के तहत, एक विशेष चीज मुद्रा कार्ड की सुविधा है। यह एक डेबिट कार्ड है जो उधारकर्ता को दिया जाता है और ऋण राशि के विरुद्ध जारी किया जाता है। यह कार्यशील पूंजी ऋण के लिए जारी किया जाता है ताकि उधारकर्ता कई निकासी का उपयोग कर सकें। इसके अलावा, जैसा कि दुनिया डिजिटल हो रही है, डेबिट कार्ड होने से लेन-देन करने वाले संस्थानों को लेनदेन और ब्याज भुगतान के इतिहास पर नज़र रखने में भी मदद मिल सकती है। अब जब हमने देखा है कि मुद्रा ऋण क्या है, हमें यह भी देखना चाहिए कि यह हमारे लिए कैसे लागू हो सकता है और हम इस योजना का उपयोग कैसे कर सकते हैं

लोन लेने के लिये जरुरी दस्तावेज़.(documents)

1. आपके बिज़नेस से रिलेटेड लाइसेंस,रजिस्टर कार्ड,id कार्ड या कोई भी ऐसा दस्तावेज़ जो आपके काम के बारे में बताये।और आपके काम करने की आपकी काबलियत को दर्शाये।
2. आपके व्यक्तिगत id पेपर जैसे आधार कार्ड,वोटर कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,बैंक स्टेटमेंट, एक फ़ोटो।
3. आपके काम की प्रोजेक्ट रिपोर्ट जो आपके काम के बारे में बता सके क़ि भविष्य में आपका काम किस तरह grow करेगा और आप लिया गया लोन कैसे उतारेंगे। शिशु लोन,किशोर लोन,तरुण लोन सभी के लिये ये जरुरी है।आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी है।
4. किसी तरह का सर्टिफिकेट जैसे SC,ST,OBC यदि है तो अपने पेपर के साथ जमा करें।

किन किन कामो के लिये ऋण ले सकते हैं.

  • लघु उद्योग देश की अर्थ-व्यवस्था में बहुत ज्यादा योगदान देते है। इस लिये सरकार इनको बड़ावा देती है। कोई माइक्रो उद्योग चाहे आपने शुरू करना हो चाहे पहले से सेटअप काम को आगे बड़ाना हो आप लोन ले सकते हैं।
  • कपड़ा उद्योग जैसे- कड़ी,ऊन,रेशम,हस्तशिल्प का काम इसके लियें आप लोन ले सकते हैं।
  • खाद्य पदार्थ संबंधी उद्योग जैसे - जैम जेली बना,बेकरी खोलना, बिस्कुट,आचार,पापड़ बनाने के काम के लिये आप लोन ले सकते हैं।
  • छोटे दुकानदार,व्यपारी,विक्रेता जो अपने काम को आगे बदन चाहते हैं।
  • कृषि संबंधी कार्य जैसे- मछली पालन,मुर्गी पालन,डेयरी उद्योग अदि।
  • परिवहन वाहन ऋण जैसे - तिपहिया वाहन,दुपहिया वाहन,रिक्शा और वो वाहन जो व्यवसायिक कार्य में इस्तेमाल होते हैं।
  • ब्यूटीपार्लर,जिम,प्रिंटिंगशॉप,बुकशॉप,बुटीक,मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के लिये आप ऋण का आवेदन कर सकते हैं।
  • मशीनरी खरीदना कार्य के लिये कच्चा मॉल खरीदना आप लोन ले सकते हैं।

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के लिए कहाँ अप्लाई करें.

इस लोन के लिये आप RRBs,MFIs,NBFCs, किसी भी commercial bank,small financial bank  से लोन के लिये आवेदन कर सकते हैं। 

मुद्रा लोन के अन्य फायदे.

  • भुगतान का उचित कार्यकाल 5 वर्ष है।
  • Covid19 के चलते छोटे उद्योगों को जो नुकसान पंहुचा है ये उसमे मदतगार हो सकता हैं।छोटे उधारकर्ताओं या शिशु ऋण उधारकर्ताओं को ब्याज पर 2% की सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी उन लोगों को प्रदान की जाएगी, जिनके ऋण 31 मार्च 2020 तक बकाया थे और जिन्हें एनपीए में शामिल नहीं किया गया था। यह योजना न केवल व्यापार मालिकों को उनकी लागत कम करने में मदद करेगी बल्कि अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार और इस तरह के अनिश्चित समय में इसे कुछ हद तक स्थिर रखने में भी मदद करेगी।
  • इसका उपयोग किसी भी प्रकार के वित्त पोषित या गैर-वित्त पोषित उपयोग के लिए किया जा सकता है।
  • इस योजना का एक प्रमुख लाभ यह है कि इसके लिए कोई गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है जिसे जमा करना पड़ता है। इसके अलावा, कोई प्रोसेसिंग फीस शामिल नहीं है।
  • इस लोन को लेने की सेवा शर्ते बेहद लचीली हैं।बस आपको अपने काम की सही जानकारी देनी हैं।
इस प्रकार आप मुद्रा लोन का फायदा उठा सकते हैं।और अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments