< >–>

कमर औऱ पेट कम करने के उपाय।simple home remedies for reduce bellyfat.

 
Sahajjob.in

कमर औऱ पेट कम करने के उपाय।simple home remedies for reduce bellyfat.

जब भी मोटापे की बात होती है तो ध्यान कमर और पेट की तरफ ही जाता है। सभी चाह्ते हैं कि वो सुंदर दिखे और सुंदरता का मतलब पतली कमर से लगाया जाता है।

Fatness and fitness.

सिर्फ पतला होना ही fit होना नही होता है। सुंदरता का मापदंड कुछ
और है। वजन कम हो लेकिन सन्तुलित होना चाहिए।आप स्वस्थ नज़र आये।आपकी skin glow करें और आपको कोई बीमारी ना हो तो आप fit कहलायेगें। fitness का यही मतलब होता हैं।

आपका वजन कितना भी ज्यादा क्यो ना हो आप हमारे बताये हुये fat reduce tips से अपने पेट और कमर की चर्बी को घटा सकते हैं। यहाँ हम आपको सिर्फ पतले होने के उपाय ही नही बतायेंग बल्कि
सम्पूर्ण सुंदरता के उपाय बतायेंगे।लेकिन कुछ बातों को आपको आप
अपनी आदतों में शमिल करना होगा। 

नियमित अपनी आदतों में थोड़ा सा चेंज कर के आप सिर्फ पतले ही नही बल्कि बहुत खूबसूरत दिखने लगेंगे। आपके चेहरे पर आभा दिखाई देने लगेंगी। आप अगर ये करिश्मा देखना  चाहते हैं तो नीचे बताये गए उपायों को सख्ती से अपनाये।

cause of weight gain.मोटापे का कारण।

पेट और कमर की चर्बी बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। उनको जानने के बाद आप सरलता से समझ पाएंगे कि किस तरह के उपाय आपको करने है।
  1. अनुवांशिक कारण -- आनुवंशिकता एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुँच जाती है।अगर आपके परिवार या खानदान के लोग मोटापे के शिकार हैं तो आप भी मोटे होंगे।कुछ लीग इसे खाते पीते लोग कहते हैं जो कि सेहत नही बल्कि कई तरह की बीमारियों का कारण होती हैं।
  2. समय-असमय  कुछ भी खाते रहना।कुछ लोगों को हर वक़्त खाने की आदत होती है।वो लोग जो भी मिले वो कहते रहते हैं चाहे भूख हो या ना हो और फिर उनका वजन लगातार बढ़ता रहता है।
  3. तला भुना और डब्बा बन्द खाना ज्यादा खाना।इस कारण भी पेट मे चर्बी जमा होती है।
  4. जरूरत से ज्यादा मीठा खाना और बाहर की पैकेट बंद चीजो को हर वक़्त खाते रहना।
  5. थाइरॉइड होना उसमे भी व्यक्ति या तो बहुत मोटा होता है या फिर बहुत ज्यादा पतला होने लगता है।
  6. किसी भी तरह का शारिरिक काम ना करना। और बैठे बैठे बस खाते रहना।यह भी मोटापे का कारण होता है।
तो ये थे कुछ कारण पेट और कमर की चर्बी बढ़ने के।अब कुछ उपाय देख लेते हैं जिस से आप अपना मोटापा घटा सकते हैं।

कमर औऱ पेट की चर्बी घटाने के उपाय।

आप अपनी दैनिक आदतों में सुधार कर के और कुछ उपाय कर के अपने वजन को कम कर सकते हैं।

1 . गर्म नींबू पानी -- दिन की शुरूआत गर्म पानी मे एक चौथाई नींबू का रस और एक चम्मच शहद डाल कर खाली पेट पिये। सही तरीका तो ये है कि एक नींबू की पतली slice काट ले और फ्रिज़ में रख दे।रोज़ एक गिलास पानी गर्म करते वक़्त एक नींबू की slice भी डाल दें और पानी को उबाल लें।अब उस पानी को पीने लायक ठंडा कर ले।इतना गर्म हो पानी जिसे आप पी सके।अब उसमें एक चम्मच शहद की डाल दें और रोज़ सुबह खाली पेट पिये।इससे आपकी चर्बी खत्म होती हैं।

Note -- यदि पेट संबंधी कोई बीमारी है यो नींबू का प्रयोग ना करें।

2 . दालचीनी -- एक गिलास पानी मे एक इंच का दालचीनी का टुकड़ा डाल कर पानी को उबाल लें ।अब इस पानी को सुबह खाली पेट पिये और शाम को भी पिये आपको फायदा होगा।

3 -- ग्रीन टी -- खाली पेट एक कप ग्रीन टी पीये इससे भी कमर की चर्बी घटती हैं।

4 -- जीरा -- रात को एक गिलास साफ पानी मे एक छोटा चम्मच जीरा डाल कर भिगो दें सुबह उस पानी को उबाल लें।फिर छान कर पी ले पानी इतना गर्म हो जितना आप आसानी से पी सकें।

5 -- भुजंगासन -- ये आसान आपके पेट और कमर की चर्बी कम करने में बहुत लाभदायक है लेकिन यदि कोई पेट सम्बन्धी समस्या है तो डॉक्टर की सलाह से ही ये आसान करें।

Sahajjob.in

6 -- डेली वॉक-- रोज़ाना 30 मिनट की वॉक करें सुबह या शाम जब भी आपको वक़्त मिले सैर करें।सुबह की सैर ज्यादा फायदा पहुँचाएगी।तेज तेज चले।आपको सिर्फ वजन कम करने में ही नही बल्कि और भी बहुत सारी बीमारियों में फायदा पहुँचेगा।

7 -- दिन में 2 गिलास गर्म पानी जरूर पिये।खाने में सलाद का प्रयोग ज्यादा करें।जरूरत से ज्यादा खाना ना खाएं और खाना खाने के बाद कुछ देर चहलकदमी जरुर करें।

7 -- योगा को अपने दिन चार्य का हिस्सा जरूर बनाये। योगा से आप संतुलित रूप से वजन कम कर पाएंगे।

8 -- सादा और कम तेल वाला खाना खायें ।कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल कम करें। फ्रूट जूस का प्रयोग ज्यादा करें।फल और हरी सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें।।

इन कुछ उपायों से आप अपनी कमर और पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।अपनी आदतों में परिवर्तन लाना आवश्यक है यदि आप स्वास्थ रहना चाहते है।
Tage -- कमर औऱ पेट कम करने के उपाय।simple home remedies for reduce bellyfat,fat reduce,पतले होने के उपाय, वजन कम कैसे करें।


Post a Comment

0 Comments

-–>