< >–>

Panjabi dhaba.panjabi food.

 
sahajjob.in

Panjabi dhaba.panjabi food.मक्की की रोटी और सरसो का साग। राज़मा चावल। छोले कुलचे। 

पंजाब की धरती जहां बहते हैं सात दरिया मीठे पानी के दरिया और पानी के साथ में जुड़ा है भोजन panjabi food जब भी हम Punjabi cuisine की बात करते हैं तो उसके साथ panjabi dhaba food को भी याद किया जाता है जहां पंजाबी अपने खुले स्वभाव और भांगड़ा डांस के लिए जाने जाते हैं वही प्रसिद्ध है इनका चटपटा खाना तो आज इस पोस्ट में हम पंजाबी Punjabi cuisine की बात करेंगे कि वह किस तरह से अपने भोजन के जरिए वह दुनिया भर के लोगों के दिलों में राज करते हैं। 

मक्की की रोटी और सरसों का साग. Makki ki roti or sarson ka saag. 

Punjabi recipe मे  बहुत महत्वपूर्ण  है सरसों का साग और मक्की की रोटी आप दुनिया के किसी भी कोने में हैं अगर आप इस डिश का नाम लेते हैं तो सहज ही कोई समझ जाता है कि एक panjabi food की बात हो रही है । एक ऐसा पंजाबी food जो लगभग सभी को बहुत ज्यादा पसंद है। पूरे उत्तर भारत में इसको बनाया जाता है।इसको बनाने के अलग-अलग हो सकते हैं। लेकिन ये सभी को पसंद है। 

सामग्री.Ingredients.

  • दो गड्डी सरसों का साग
  •  आधी गड्डी पालक का साग
  •  पांच बड़ी हरी  मिर्ची 
  • 10 कली लहसुन 
  • डेढ़ इंच अदरक का टुकड़ा 
  • आधी कटोरी या 2 बड़े चम्मच चने की दाल। 
  • दो कटोरी मक्की का आटा
  •  आधी कटोरी गेहूं का आटा 
  • नमक स्वाद अनुसार 
  • दो चुटकी अजवाइन 
  • देसी घी , मक्खन या रिफाइंड ऑयल। 

सरसों का साग बनाने की विधि। Sarson ka saag. 

चने की दाल को धोकर 1 घंटे के लिए भीगो कर रख दीजिए। सरसों और पालक के साग को अच्छी तरह से साफ करे और उसको मोटा मोटा काट लीजिए । फिर उसको धोकर कुकर में डाल दीजिए। उसके साथ ही उसमें हरी मिर्च , लहसुन और अदरक को भी काट कर डाल दीजिए । साथ ही आपने जो एक घंटा पहले चने की दाल भिगोई हुई थी , उस दाल को भी आप कुकर के अंदर साग के साथ डाल दीजिए।

इसके साथ ही आपको डालना है नमक ,मिर्च और हल्दी एक चम्मच रिफाइंड ऑयल भी डाल दीजिए थोड़ा सा पानी आपको अंदाजे से डालना है। जिसमें की चने की दाल अच्छे तरीके से गल जाए दो या तीन सिटी में आपकी चने की दाल गल जाएगी और साथ ही आपका साग भी पक जाएगा । 

अब आप कुकर को गैस से उतार लीजिए और उसको थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए। अब इस सारे मिश्रण को जो कि आपने कुकर में पकाया है मिक्सी में ग्राइंड कर लीजिए ।

 इसके के बाद आपको एक मोटे तले का बरतन लेना है और मोटे तले के बर्तन में आप अपने स्वाद अनुसार या तो आपको रिफाइंड ऑयल डालना है या आपको घी डालना है। एक बड़ा प्याज और एक हरी मिर्च का तड़का अच्छे से पका लीजिए। सुनहरा होने पर इसमें थोड़ा सा पिंच ऑफ लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला और नमक डाल दे।

 अब उसमें ग्राइंड किया हुआ सरसों का साग डाल दीजिए और अच्छे प्रकार से आपको इसको पकाना है। अगर आप चने की दाल साथ में नहीं डालते हैं तो आपको मक्की के दो चम्मच आटा लेना है उसको पानी में घोलकर ( अल्लन ) साग में डाल देना है । और फिर इसको आपको 5 से 7 मिनट तक अच्छे से सिम आँच पर पकाना है। 
आपका साग बनके रेडी है अब हम बनाएंगे मक्के की रोटी। 

मक्की की रोटी बनाने की विधि. Makki ki roti. 

दो कटोरी मक्की का आटा लीजिए उसमें आधी कटोरी आपको गेहूं का आटा डालना है। यह उन लोगों के लिए है जिन्होंने मक्की की रोटी बनाने की ज्यादा प्रैक्टिस नहीं है क्योंकि मक्की की रोटी का जो आटा है रोटी बनाते समय वह टूटता है। तो जिन लोगों को प्रैक्टिस है वह तो बहुत ही अच्छी तरीके से मक्की की रोटी, प्योर मक्की के आटे से बना लेते हैं लेकिन जिन लोगों को प्रैक्टिस नहीं है वह आधा कटोरी गेहूं का आटा भी डाल सकते हैं । 

अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें। थोड़ी सी आजवाइन डालनी है और हल्के गुनगुने पानी से आपको इस आटे को काफी देर तक गुंदना है । अपनी हथेली की मदद से इस आटे को आप को रगड़ रगड़ कर अच्छे तरीके से गुंदना है । अगर आपने अच्छे से नहीं गुंदा तो उसकी रोटी बनाते वक्त वह  टूट जाएगी । 

आटा गुंदने के बाद आटे को आप 2 मिनट तक अलग ढक कर रख दीजिए।अब तवा गरम करिए आटे की छोटी-छोटी लोई लीजिए और चकले के ऊपर आपको मक्की का आटा डालना है और धीरे धीरे बेलन से बना सकते हो तो ठीक है अगर आप हाथ की हथेली से धीरे-धीरे इसको फैलाकर बनाते हो तो वह भी अच्छा है। 

 रोटी को सिम गैस पर बनाना है ताकि वह अच्छी तरीके से अंदर से पक जाए फिर उसके बाद उसने रिफाइंड या देसी घी से दोनों तरफ से आप अच्छी तरीके से सेक लीजिए पराठे की तरह। अब नीचे उतार कर उसमें आपको देसी घी या मक्खन डाल कर गरमा गरम परोसे।

मक्की की रोटी सरसों का साग रेसिपी  सर्दियों में खाई जाती है। क्योंकि सर्दियों में साग बहुत ज्यादा उगते हैं। आपकी मक्की की रोटी और सरसों की साग की रेसिपी बन के तैयार है उम्मीद है आप इसे जरूर बनाएंगे और इंजॉय करेंगे। 
Makki ki roti sarso ka saag

छोले कुलचे । आलू वाला कुल्चा । पंजाबी फूड। Panjabi aaloo wala kulcha. 

Panjabi food में और खासतौर से पंजाबी ढाबा रेसिपी में छोले कुलचे का एक महत्वपूर्ण स्थान है छोले कुलचे आमतौर पर आपको जब आप पंजाब में जाएंगे तो आपको ऐसी बहुत सारी स्टाल छोटी-छोटी मिल जाएंगी जहां पर आपको छोले कुलचे मिले स्वादिष्ट छोले कुलचे पंजाब के रेस्टोरेंट में भी सोला छोले कुलचे मेन रेसिपी में आते हैं तो यहां हम छोले कुलचे बनाएंगे
सामग्री

छोले और कुलचे के लिए सामग्री. 

  1.  दो कटोरी मैदा 
  2. आधी कटोरी गेहूं का आटा 
  3.  1 एक कटोरी तक दही
  4.  नमक स्वाद अनुसार थोड़ा सा 
  5. कटा हुआ धनिया 
  6. दो चम्मच सफेद तिल 
  7.  रिफाइंड ऑयल
  8.  तीन बड़े आलू उबले हुए( उबाल के उनको मैच कर लीजिए)
  9.  3 बड़ी हरी मिर्च
  10.   साबुत धनिया
  11.  हरा धनिया 
  12. सूखा धनिया 
  13. नमक
  14.   हल्दी
  15.  गर्म मसाला
  16.  अनारदाना
  17. 2 कटोरी सफेद काबुली छोले
  18. मोटी इलायची
  19. 2 बड़े प्याज
  20. 4 हरी मिर्च
  21. एक टुकरा अदरक
  22. तेज पत्ता
  23. 1 बड़ा टमाटर
  24. अजवाइं

 कुलचा बनाने की विधि. 

सबसे पहले आपको मैंदे और आटे को मिक्स कर लेना है उसमें थोड़ा सा नमक डालना है(स्वाद अनुसार) उसके बाद उस में दही डालकर आपको आटे को गुंदना है। और उस मैदे के आटे को बंद कर एक तरफ अलग-अलग दीजिए। 

अब उबले आलू को मश् करिये और सारे सूखे मसाले डाल कर मिक्स करे। धनिया पत्ती और हरी मिर्च भी उसमें काट कर मिला दे। कुलचे में भरने के लिए मसाले वाले आलू रेडी है। 

मैदे की एक एक लोई ले नॉर्मल रोटी की लोई से थोड़ी बड़ी। धीरे धीरे लोई को बेलिये और उसमें मसाले वाले आलू की पिठी भरिये। अब उसे बेल ले। बेलने के बाद उसके उपर तिल लगा दे। 

अब तवा गर्म करे।रोटी के एक तरफ पानी लगा कर उसे गर्म तवे पर डाल दे। रोटी यानी कुलचा उस पर चिपक् जायेगा। अब तवे को हैंडल से उठा कर गैंस पर उलट कर सेंक ले बिल्कुल तंदुर् जैसा सकेगा। अब अपने कुलचे को प्लेट निकाल ले। उस पर माखन लगा ले। स्वादिष्ट कुलचा बन कर टैयार है। 

छोले बनाने की विधि. Chole kulche. 

आपको सफेद काबुली चने (chole) लेने हैं। उन को धोकर रात को भिगो कर रख दीजिए । काबुली छोलो को भिगोना बहुत जरूरी है। इससे वह बहुत अच्छे तरीके से फूल जाएंगे। सुबह उन छोलो में थोड़ा सा नमक डालकर और एक चम्मच ऑयल डालकर उसे उबालने रख दीजिए। छोलो को गलने तक पकाना है। थोड़ा सा तेल डाले उसमें इस से उबाल बाहर नही आयेगा। 

 जब छोले अच्छी तरह गल जाए तो आपको एक मोटे तले का बर्तन लेना है । उसमें तेल गर्म करे। उसमें आपको एक बड़ा प्याज डालना है। प्याज, हरी मिर्च, अदरक को लंबा लंबा काटना है। 

बर्तन में तेल गर्म करे। उसमें मोटी इलायची, तेज़ पत्ता, अज़वाइं, प्याज, हरी मिर्च, अदरक डाल कर सुनहरा होने तक भून ले। अब टमाटर को काट कर उसमें सभी सूखे मसाले डाल कर प्याज में डाले। थोरा पानी डाल कर मसाले को भून ले। जब मसाले से तेल अलग होने लगे तब उसमें उबले हुए छोले डाले। गरम मसाला डाल कर छोलो को अच्छी तरह से भूने। आपको छोलो में ज्यादा पानी नहीं डालना है। छोले मसाले में अच्छी तरह पक जाए तो कुलचे के साथ गरमा गर्म परोसे। 
Chole kulche

राज़मा चावल। Razma chawal. Panjabi food recipe. 

Razma chawal पंजाबियो की पसंदीदा recipe है। वैसे पूरे भारत में इस dish को पसंद किया जाता है परंतु उत्तर भारत में बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। 

रविवार को छुट्टी का दिन होता है प्रायः उस दिन इस dish को लोग उस दिन बनाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि पूरा परिवार एक साथ होता है। 

सामग्री Ingredients. 

  1. राज़मा
  2. चावल (basmati) 
  3. प्याज 2
  4. टमाटर 2
  5. लहसुन 10 कली
  6. अदरक 1 इंच
  7. धनिया पत्ती
  8. हरी मिर्च 4
  9. नमक, लाल मिर्च, धनिया पाऊडर, गरम मसाला, मोटी इलायची, तेज पत्ता, जीरा

राज़मा बनाने की विधि. How To make raazma by panjabi style. 

राज़मा को 2 घंटे के लिए धो कर भिगो दे या रात में भी भींगो कर रख सकते हैं। फिर इसे गलने तक पका ले। पहाड़ी राज़मा खाने में स्वाद होती है। आप चित्रा की राज़मा भी बना सकते हैं वो हल्के रंग की होती हैं और गलती भी जल्दी है। 

राज़मा गल जाये तो उसे अलग रख दे अब उसका मसाला तयार करे। पंजाबी ढाबा शैली राज़मा मे प्याज और मसाला थोरा ज्यादा डलता है। 2 बड़े प्याज बारीक चॉप कर ले। लहसुन और अदरक हरी मिर्च चाहे तो सिल पर पीस ले या चॉप कर ले। वैसे पीस कर ज्यादा सही रहेगा। 

एक मोटे तले का पैन ले उसमें तेल डाल कर गर्म करे। अब तेल में जीरा, इलायची, तेज़ पत्ता डाले। जीरा जब चटक जाए तो उसमें प्याज, अदरक, लहसुन का पेस्ट डाल दे। साथ ही हरी मिर्च को भी लम्बा लम्बा काट कर डाल दे। सुनहरा होने तक भूने। फिर इसमें टमाटर की पेस्ट डाले तथा सारे मसाले भी डाल दे। थोरा सा पानी डाल कर सभी मसलो को अच्छी तरह से पकाए। जब मसाला तेल छोड़ दे तो समझ जाए कि वो पक गया है। अब मसाले में राज़मा और पानी डाल कर कुकर में एक सीटी लगवा ले। Ban जाने पर कटा हुआ धनिया डाल कर परोसे। 

चावल बनाने की विधि। How to cook rice by panjabi style. 

पंजाबी खाना चटपटा और ज्यादा घी तेल वाला होता है। राज़मा के साथ jeera rice बहुत स्वादिष्ट लगता हैं। बासमती rice दुनिया भर में मशहूर है इसका स्वाद और खुशबू आपको दीवाना बना देगी। 

Rice को धो कर 10 मिनट भिगो दे। उसके बाद मोटे तले के बर्तन में एक बड़ा चम्मच रिफाइंड ऑयल oil डाले। तेल गर्म हो जाए तो उसमें jeera, moti ilachi, tez patta डाल दे। Jeera लाल होने पर rice डाल दे।  2 चुटकी नमक भी डाल दे। पानी उतना डाले जिसमें rice पक जाए पर पानी ना रहे। मतलब उतने पानी में ही rice पक जाए। Rice का पानी नहीं निकालना है। सिम गैंस पर पकाए। आपके स्वादिष्ट राज़मा चावल तयार हैं। खुशी से खाइये और खिलाइये। 

Raazma chawal. Panjabi food. 

Post a Comment

0 Comments

-–>