< >–>

आलू की खस्ता कचौड़ी घर मे आसानी से बनाये recipi ।।how to make Aloo ki khastta kachhodi at home।।

 

https://www.sahajjob.in/

आलू की खस्ता कचौड़ी सभी को बहुत पसंद होती हैं लेकिन अक्सर हम इसे घर पर बनाने से डरते हैं क्योकि कचौड़ी में कई बार घी या तेल भर जाता है और वो खस्ता बनने के बजाए ढीली बन जाती है।जो कि खाने में जरा भी स्वाद नही लगती।
Recipi
हम आपके साथ जो आलू कचौड़ी रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं उस से आप बड़ी असानी से घर पर ही स्वादिष्ट कुरकुरी फूली हुई कचौड़ी तैयार कर सकते हैं जिसमें oil भरने की शिकायत भी नही होगी तो चलिये बनाते हैं मज़ेदार खस्ता आलू कचौड़ी वो भी गेंहू के आटे से जो कि खाने में बहुत स्वादिष्ट होगी।

सामग्री:- आलू की कचौड़ी

  1.  गेंहू का आटा 3 कटोरी
  2. नमक 1/2 छोटी चम्मच
  3. अजवाइन 1/2 छोटी चम्मच

आलू की पिट्टी की सामग्री:- 

  1. 4 बड़े आलू उबले हुये
  2. 2 हरी मिर्च
  3. सौंफ 1 चम्मच
  4. साबुत सूखा धनिया
  5. लाल सुखी मिर्च 2
  6. जीरा पाउडर 1 चम्मच
  7. हींग दो चुटकी
  8. आमचूर पाउडर 1/2 चम्मच
  9. बेसन 2 बड़े चम्मच
  10. हरा धनिया पत्ती बारीक कटा हुआ
  11. तेल

विधि ;-आलू की कचौड़ी बनाने की

आटे का डोह :- आटे में नमक और अजवाइन डाल कर मिला लें।अब 4 बड़े चम्मच तेल डाल कर अच्छी तरह मिक्स करें। हाथों से धीरे धीरे ऐसे मिलाये कि तेल पूरे आटे में मिल जाये।अब थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर हल्के हाथों से आटा गूंथ ले ना आटा ज्यादा सख्त हो ना ढीला। 10 मिनट के लिये ढक कर रख दे।
Recipi
आलू का भराव तैयार करें:--  सूखा धनिया, लाल मिर्च, सोंफ को मिक्सी में दरदरा पीस लें। उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब एक मोटी तली के बर्तन में 2 चम्मच तेल डालें उसमें धनिया,सोंफ, मिर्च का पिसा मसाला डाले साथ ही बेसन भी डाल दें।कुछ देर भूने अब आलू डाल कर भूने। आलू में हींग,नमक,मिर्च,हरी बारीक कटी मिर्च और हरा धनिया भी डाले और अच्छी तरह भून लें।

अब इस पिट्ठी को एक बर्तन में निकाल कर ठंडा कर ले।ठंडा होने पर छोटी छोटी गोलियां बना कर रख ले। अब आटे की भी बराबर भागो में बांट कर गोलियां बना ले। हाथों से दबा के कटोरी बनाये आलू की एक एक गोली भर कर हाथों से ही दबा कर कचौड़ी बना कर एक प्लेट में रख ले।इस तरह आपकी कचौड़ी फटेंगी नही।

अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गर्म होने पर आंच एकदम हल्की कर दे। धीमी आंच पर कचौड़ी को फ्राई करें। दोनों तरफ से अच्छी तरह सिक जाने पर प्लेट में निकाल लें।

चटनी ,अचार और रायते के साथ सर्व करें। लोग इस स्वादिष्ट आलू कचौड़ी का स्वाद नही भूलेंगे।

Tage -- recipi, आलू कचौड़ी, aaloo kachodi

Post a Comment

0 Comments

-–>