Crona virus vaccine करोना वायरस की दवाई Todays News update.aaj ki khabar.



Crona vairus vaccine News update.

पूरा विश्व करोना वायरस से जूझ रहा है ऐसे में carona virus vaccine का मिलना बड़ी राहत देने वाली खबर है।
ब्रिटेन की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी को बड़ी कामयाबी मिली है। यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित एक vaccine को इंसानो के लिए सुरक्षित पाया गया है।

Vaccine का ट्रायल जब लोगो पर किया गया तो पाया गया क़ि इस वैक्सीन से लोगो की करोना से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बड़ी।पूरे विश्व में covid19 की दवाई को ले कर जो खोज चल रही है उसमे ये एक बहुत बड़ी राहत देने वाली उपलब्धि है। इस vaccine को 1077 लोगो पर ट्राय किया गया। जिन लोगो पर ट्रायल किया गया उनकी body में white blod cells and antibodies विकसित होने के सबूत मिले हैं।यह वैक्सीन करोना सक्रमण को रोकने में कितनी कारगार होगी ये कहना जरा मुश्किल है।

वैज्ञानिकों में इस नतीजे से बड़ी ख़ुशी है।उनका कहना है की वो इस वैक्सीन का ट्रायल बड़े स्तर पर लोगो पर करने वाले हैं।उसके बाद vaccine की सफल होने की पुष्टि कर दी जायेगी।UK की सरकार ने पहले ही 10 करोड़ डोज़ आर्डर कर दी हैं।

वैक्सीन काम कैसे करता है ?

इस वैक्सीन को बड़ी तेज़ी से विकसित किया गया है। genetically engineered viruses की मदत से विकसित किया गया है। इस वायरस से चिंपैंजी को cold होता है। इस virus को काफी modify किया गया है जिस से लोगो में सक्रमण न हो।
यह vaccine काफी हद तक करोना वायरस जैसा ही लगता है।इसमे इंसानी शारीर इस वायरस पर हमला करना सीख जाता है।antibodies हमारे शारीर द्वारा तैयार किये गए छोटे छोटे प्रोटीन सेल होते हैं जो वायरस की सतह पर चिपक जाते है।antibodies corona वायरस को निष्क्रीय कर सकता है।
T cell  हमारे श्वेत रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार है। जो antibodies का ही एक हिस्सा है जो पता लगता है की हमारी कोन सी कोशिका वायरस से संक्रमित है।उसे नष्ट करता है।vaccine लगाने 14 दिनों के बाद  TCell का स्तर अपने पीक पर पहुचता है।antibodies का स्तर28 दिन में पहुचता है। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित बताई जा रही है।हालांकि 70 % लोगो पर इसका साइड इफेक्ट भी पाया गया है। सर दर्द और बुखार के लक्षण दिखे है जो paracetamol से दूर किये जा सकते हैं।
इस तरह से करोना वायरस से पीड़ित पूरे विश्व के लिये ये एक अच्छी खबर हो सकती है।

Post a Comment

0 Comments