< >–>

हाथों का कालापन कैसे दूर करें घर पर home🏠 remedies

 हाथों का कालापन कैसे दूर करें घर पर home🏠 remedies

https://www.sahajjob.in

Hatho ka kaalapan kaise dur kare. सुंदर हाथ आपके व्यक्तित्व को निखार देते है। लेकिन हम हाथों का ज्यादा ध्यान नहीं रखते। अगर skin देखभाल या निखार की बात आती हैं तो हमारा ध्यान सिर्फ चेहरे की तरफ ही जाता हैं। 

वक़्त से पहले बूढ़े हो रहे हाथों को आप घर पर ही बड़ी आसानी के साथ जवान और खूबसूरत बना सकते है। हाथ हमारे बहुत सारे काम करते है। अगर आप एक house wife👰 हैं तो घर के सब काम करते हुए पानी के संपर्क मे भी हाथ रहते होंगे। क्या अपना काम खत्म करने के बाद आप अपने प्यारे हाथों पर कोई cream लगते हैं या कल देखेंगे " और "अभी थक गये हैं" " छोड़ो हाथ कौन देखता है "कह कर टाल जाते है। अगर हाँ, तो नतीजा बेजान रूखे, काले हाथ जिन पर wrinkle भी जल्दी पड़ जाते हैं। 


 Remove blackness of hands at home. 

यहाँ हम आपको कुछ आसान से home tips दे रहे है जिन्हें सप्तह में 3 से 4 बार अपनाये आपके हाथों का कालापन दूर हो जायेगा। 

Coffee pack. 

पहला उपाय कमाल का है। इसमें इस्तेमाल होने वाला सारी चीज़े आपको अपने ketchen में ही मिल जायेगी। 
  1. Coffee - 1 चम्मच
  2. बेसन    -  1 चम्मच
  3. पीसी हुई चीनी  - 1 चम्मच
  4. नीबू का रस - 1 चम्मच
  5. गुलाब जल  -1 चम्मच
  6. नारियल का तेल - 1 चम्मच

लगाने की विधि-

उपर दी गई सारी चीजों को एक कटोरी मे दाल कर smooth pest बना ले। हाथों को साफ पानी से धो कर इस pest को हाथों पर लगा कर धीरे धीरे मालिश करे। 5 मिनट कर अच्छी तरह से मालिश करे।पीसी हुई चीनी, बेसन, coffee आपकी skin को अच्छी तरह से scrab करेगी। हाथों में जमी हुई सारी मैल निकल जायेगी और आपके हाथों का blood serculation भी बड़ेगा। 

नारियल का तेल आपकी skin को soft बनता है। Coconut🥥 oil का सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपकी Skin elasticity को बढ़ाता है । इस कारण आप की skin young लगती हैं। नारियल का तेल anti aging होता है। 

जब आप इस मिश्रण को अपने हाथों पर अच्छी तरह लगा ले तो अपने हाथों को अच्छी तरह साफ पानी से धो ले। हाथ धोने के बाद हाथो को सुखा ले। उसके बाद नारियल के तेल को अपने हाथों पर लगा कर 2 मिनट तक मालिश करे। सप्ताह में 3 बार इस प्रकार हाथों की देख भाल करे आपके हाथों का कालापन दूर हो जायेगा। 

Tea pack. 

ये दूसरा pack भी आपके हाथों के कालेपन को दूर करेगा। लेकिन इस pack को भी आपको सप्ताह में 3 बार जरूर इस्तेमाल करना होगा। 

  1. Tea चाय की पत्ती - 1 चम्मच
  2. चीनी - 1 चम्मच (पीसी हुई) 
  3. Aloe vera gel - 1 चम्मच
  4. नारियल का तेल - 1 चम्मच

Remove tanning from hands with the use of tea pack. 

लगाने की विधि:-

सारी समग्री को एक कटोरी में डाल कर मिक्स कर ले। हाथों को साफ पानी से धो ले फिर इस अनोखे Tea pack  को हाथों पर लगा कर 5 मिनट तक मालिश करे। मालिश करने से हाथों की dead skin हट जायेगी। 

 चाय की पत्ती थके हुए हाथों की सूजन को भी  कम कर सकती है और झुर्रियों को रोकने या कम करने में मदद करती हैं। और चीनी हाथों को scrab करती हैं साथ ही कालापन कम करती है। Aloe vera gel हाथों को soft बनाता है। नारियल का तेल anti aging का काम करता है। 

इस लिए यह pack अगर आप रोज़ रात को सोते वक़्त इस्तेमाल करेगे तो 15 दिन मे आप अपने हाथों में एक अलग बदलाव पायेंगे। 

इन दोनों pack मे जो भी चीजें इस्तेमाल हुई हैं वो सभी आपके kitchen मे आसानी से मिल जायेगी। बस आपको थोरा समय निकालना होगा। आपके हाथों का कालापन तो दूर होगा ही साथ ही soft and anti wrinkle भी होंगे। 

Tage Remove tanning 

إرسال تعليق

0 تعليقات

-–>