< >–>

How to earn money online for students 2024

#1 How to earn money online for students 2024

sahajjob.in


Online earning for students

How to earn money on line for students

हम सभी study करते हैं और उसके बाद नौकरी या business कर के पैसा कमाते है। यही तरीका है जीवन जीने का, लेकिन आजकल समय बदल चुका है। हम सभी की जरूरते बड़ गई है और उसके लिए पैसा चाहिए। अगर आप भी student है और पढाई के साथ साथ earning करना चाहते हैं तो आप इस artical को जरूर पढे़। 



पढ़ाई में से समय निकाल कर कुछ earning करना थोरा मुश्किल है लेकिन online earning ने काफी कुछ आसान कर दिया है। काम आसान नहीं है हाँ ये आसान है कि घर से बाहर जा कर job ढूडनी नहीं पड़ेगी। घर में बैठे बैठे ही आप काम कर के पैसा कमा सकते हैं। इस post में हम online earning for students के बारे में बात करेगे। 

अगर आप student हैं तो आपको अपनी पढाई पर फोकस करना चाहिए। फिर भी किसी वजह से अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो online work कर सकते हैं। 

 

#2 work for students

यहाँ कुछ कामों को आपके सामने रखेगे और आप अपनी जरूरत और कबलियात के हिसाब से उसे चुन कर पैसा कमा सकते हैं। Office की job full time होती हैं। Online work भी कम समय में नहीं होता है, ये बात अच्छी तरह समझ जाइये। लेकिन आप इन सभी कामों को अपने time के हिसाब कर सकते हैं। तो चलिये जानते हैं उन सभी कामों को जो आपको earning करा सकते हैं। 

  1. offline online tuition tutor

मुझे tution का काम हमेशा से अच्छा लगता है। आप बच्चों को घर पर tution दे कर earning कर सकते हैं। ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस class के बच्चो को पढ़ा सकते हैं और कितना time आप इस काम को दे सकते हैं। 
अगर आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो internet पर आपको बहुत सारी online tution website मिल जायेगी। जो आपकी qualification के हिसाब से अच्छा खासा पैसा देती हैं। लेकिन पहले समझ लीजिये कि आप किस subject को अच्छी तरह से पढ़ा सकते हैं। Students के लिए ये  work बहुत सही रहता है। उनकी खुद की भी knowledge बड़ती है और वो earn भी कर लेते हैं।

2. fiverr par video🎥 editing work

आप कहेगे हमें कोई editing work नहीं आता है तो काम कैसे करेगे। Fiverr पर आप shorts video को edit कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
Shorts video पर कम time लगता हैं। और काम पसंद आया तो एक ही client आपको बार बार काम देगा। 

इस काम के लिए सब से पहले आप you tube पर सारी जानकारी ले ले। जैसे कि fiverr पर acount कैसे बनाये, seller acount क्या होता है ? gig क्या होती हैं और कैसे create करें ? Video edit कैसे करते है? एक video edit करने के कितने पैसे मिलते हैं? सभी जानकारी अच्छी तरह से लेने के बाद ही acount open करें। साथ ही अपने time का भी ख्याल रखे। 

आपको fiverr से काम मिलने में कुछ वक़्त लगेगा लेकिन काम जरूर मिलेगा। आपका काम का rate शुरू में दूसरों से कम रखना। इस से काम मिलने मे असानी होगी। तो इस तरह से fiverr पर video editing work से आप ब घर बैठ कर कमाई कर सकते हैं। 

3. PDF file sell and earn

इसके लिए भी ▶️ you tube पर आपको सारी जानकारी मिल जायेगी। आप जिस subject में अच्छे है उस से संबंधित notes बना कर उनकी pdf बना सकते हैं और उन notes की pdf file को sell कर सकते हैं। 

Internet पर आपको pdf selling site मिल जायेगी। आप उन पर अपने notes बेच कर पैसा कमा सकते है। इसके लिए आप Amazon kindle पर भी जा सकते हैं। वहाँ आप 13 market place से earning कर सकते हैं। 

4. Instagram📷 se earning

हमारे mobile में instagram होता ही है और हम उस पर photo भी upload करते रहते हैं। तो क्यो ना हम इस से पैसा भी कमा ले। 

सबसे पहले तो ये सोचिये कि आप instagram पर क्या upload करेगे। Photo या video। अगर earning करनी है तो कुछ useful या entertaning upload करना होगा। 

आपको अपने acount को business acount में canvert करना होगा। उसके बाद नियमित अपनी short video upload करें। Video इस लिए कह रहे है क्यों कि उस पर audience ज्यादा रुकती है। आपको video रोज़ डालनी है। कभी कभी काम करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। 

अपने instagram के लिए एक useful topic choose करो ताकि बाद में आपको बड़े brand मिल सके। आपको पैसा एक दिन में नहीं मिलेगा लेकिन एक दिन जरूर मिलेगा। अगर आप रोज़ video upload करते है तो आपके follower मिलेंगे। Motivetion के लिए you tube पर shivam malik का interview देख सकते है कि किस तरह से वो काम करते हैं। और इस तरह मेहनत कर के आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष / conclusion

इस post में हमने आपको 4 ऐसे online work के बारे में बताया है जो सच में पैसा देता है। और इन कामों को अपने mobile phone से घर बैठे कर सकते है। लेकिन इन सब कामों के बारे में सही से जानकारी ले और रोज़ वर्क करे तभी आप earning कर पायेंगे। 

इन्हें भी पढ़े:-

Earn poket money from mobile phone

How to earn money from teespring & word



Post a Comment

0 Comments

-–>