भयंकर Bomb blast काबुल एयरपोर्ट पर 13 लोगो की मौत।।अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशो ने अलर्ट दिया था।।

 भयंकर Bomb blast काबुल एयरपोर्ट पर 13 लोगो की मौत।।अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशो ने अलर्ट दिया था।।



।काबुल एयरपोर्ट के बाहर जबरदस्त बम ब्लास्ट हुआ। जिसमें कई लोगो के घायल होने की खबर है।समाचार एजेंसी ए एन आई ने अमेरिका के सार्वजनिक मामलों के रक्षा सचिव के सहायक जॉन किर्वी के हवाले से बताया है कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर जबरदस्त धमाका हुआ। 

तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में हालात ठीक नही है।गुरुवार को एयरपोर्ट के अलावा एक स्थानीय होटल के बाहर दो बम धमाके हुए जिसमे 13 लोगो की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए।इसमें एक अमेरिकी अधिकारी और कई तालिबानी सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।मारने वाला में महिला औऱ बच्चें भी शमिल हैं।

अफगानिस्तान में लोग तालिबान की सत्ता को स्वीकार नही कर रहे और वहाँ से बाहर  जाना चाहते हैं। लोग एयरपोर्ट के बाहर बड़ी सांख्य में इकट्ठे हो गए हैं लेकिन वीजा और पासपोर्ट न होने की वजह से उन्हें अंदर नही जाने दिया गया। कहा जा रहा है कि पहले एक ब्लास्ट हुआ और उसके थोड़ी देर बाद दूसरा ब्लास्ट एक होटल के बाहर हुआ। इस से वहाँ अफरातफरी मच गई।

इन बम धमाकों के पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ बताया जा रहा है।यह खबर एक समाचार एजेंसी ए पी ने बताया है।वही समाचार एजेंसी ए एफ़ पी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रांन के हवाले से कहा है कि फ्रंस काबुल से कई सौ अफगान लोगो को निकालने की कोशिश करेगा।फ्रांस के राजदूत भी अफगानिस्तान छोड़ेगे।

ख़बर है कि पहले ही एयरपोर्ट पर जमा लोगो को अलर्ट जारी किया गया था कि एयरपोर्ट  के गेट पर जमा लोग वहां से हट जाए।ऑस्ट्रेलिया ने भी लोगों को एयरपोर्ट से दूर रहने की सलाह दी थी।

जेम्स हैपी,ब्रिटेन के सशस्त्र बलो के मंत्री ने पहले ही बता दिया था कि एयरपोर्ट पर आतंकी हमला होने की रिपोर्ट आई है। इसलिए लोगो को सावधानी वंश एयरपोर्ट से दूर चले जाना चाहिए। नाटो और तालिबानी नेताओं की ओर से भी काबुल एयरपोर्ट पर आआईएस की ओर से हमले का खतरा होने की बात कही गई थी।

नीदरलैंड और डेनमार्क ने भी कहा है कि काबुल से हवाई उड़ाने अब खतरे से खाली नही है। फिलहाल काबुल हवाई अड्डे की सुरक्षा व्यवस्था अमेरिकी सेना के हाथ मे है। काबुल एयरपोर्ट पर इस वक्त 5800 सैनिक मौजूद हैं।

Tage -- news update, अफगानिस्तान Afganistaan, तालिबान talibaan.

Post a Comment

0 Comments